होम > ज्ञान > सामग्री

सुनिश्चित करें कि कन्वेयर बेल्ट पक्षपातपूर्ण या पक्षपातपूर्ण नहीं है

बेल्ट कन्वेयर ऑपरेशन में होने पर सबसे आम दोषों में से एक कन्वेयर बेल्ट रनआउट होता है। विचलन के कई कारण हैं, मुख्य कारण निम्न स्थापना सटीकता और खराब दैनिक रखरखाव है। स्थापना प्रक्रिया के दौरान, सिर और पूंछ रोलर्स और मध्य आइडलर एक ही केंद्र रेखा पर यथासंभव संभव हैं और एक दूसरे के समानांतर यह सुनिश्चित करने के लिए कि कन्वेयर बेल्ट पक्षपातपूर्ण या पक्षपाती नहीं है। इसके अलावा, पट्टा कनेक्टर सही होना चाहिए और दोनों पक्षों के समान परिधि होना चाहिए।

उपयोग के दौरान, अगर कोई विचलन होता है, तो कारण निर्धारित करने और समायोजन करने के लिए निम्नलिखित जांच की जानी चाहिए। कन्वेयर बेल्ट के लगातार निरीक्षण के भाग और तरीके हैं:

(1) बेल्ट कन्वेयर की अनुदैर्ध्य केंद्र रेखा के साथ आइडलर ट्रांसवर्क्स सेंटरलाइन के गलत संरेखण की जांच करें। यदि गैर-संयोग मूल्य 3 मिमी से अधिक है, तो इसे रोलर समूह के दोनों किनारों पर लंबे बढ़ते छेद का उपयोग करके समायोजित किया जाना चाहिए। विशिष्ट विधि यह है कि कन्वेयर बेल्ट किस पक्ष में पक्षपातपूर्ण है, आइडलर समूह का किनारा कन्वेयर बेल्ट की प्रगति की दिशा में उन्नत है, या दूसरी तरफ पिछड़ा स्थानांतरित हो गया है।

(2) सिर के दो विमानों और पूंछ फ्रेम बढ़ते असर सीटों के विचलन की जांच करें। यदि दो विमानों के बीच विचलन 1 मिमी से अधिक है, तो उसी विमान में दो विमानों को समायोजित करें। सिर ड्रम की समायोजन विधि यह है: यदि कन्वेयर बेल्ट ड्रम के दाहिने तरफ ऑफसेट हो जाता है, तो ड्रम के दाहिने तरफ असर वाली सीट आगे बढ़नी चाहिए या बाएं असर वाली सीट पीछे हटनी चाहिए; यदि कन्वेयर बेल्ट ड्रम के बाईं तरफ चला जाता है, तो ड्रम के बाईं ओर असर आवास आगे बढ़ना चाहिए या सही असर वाले आवास को वापस ले जाना चाहिए। पूंछ ड्रम का समायोजन केवल सिर ड्रम के विपरीत है।

(3) कन्वेयर बेल्ट पर सामग्री की स्थिति की जांच करें। सामग्री कन्वेयर बेल्ट के क्रॉस सेक्शन पर केंद्रित नहीं है, जिससे कन्वेयर बेल्ट को बंद कर दिया जाएगा।

यदि सामग्री दायीं तरफ खींची जाती है, तो बेल्ट बाईं ओर और इसके विपरीत को हटा दिया जाता है। जब इस्तेमाल किया जाता है, तो सामग्री जितनी ज्यादा हो सके केंद्रित होनी चाहिए। कन्वेयर बेल्ट से ऐसे विचलन को कम करने या इससे बचने के लिए, बाफल को बढ़ा सकते हैं, सामग्री की दिशा और स्थिति बदल सकते हैं।